Home > OUR PRODUCTS LIST > VAGINISMUS IN WOMEN: TYPES , CAUSES, SYMPTOMS AND TREATMENT (योनि में संकुचन के लक्षण, कारण और इलाज)

When a woman has vaginismus, her vagina’s muscles squeeze or spasm when something is entering it, like a tampon or a penis. It can be mildly uncomfortable, or it can be painful. Vaginismus is a condition involving a muscle spasm in the pelvic floor muscles. It can make it painful, difficult, or impossible to have sexual intercourse, to undergo a gynecological exam, and to insert a tampon.
There are exercises a woman can do that can help, sometimes within weeks.

Symptoms
Painful sex is often a woman’s first sign that she has vaginismus. The pain happens only with penetration. It usually goes away after withdrawal, but not always.

Women have described the pain as a tearing sensation or a feeling like the man is “hitting a wall.”

Many women who have vaginismus also feel discomfort when inserting a tampon or during a doctor’s internal pelvic exam.

Causes
Doctors don’t know exactly why vaginismus happens. It’s usually linked to anxietyand fear of having sex. But it’s unclear which came first, the vaginismus or the anxiety.

Some women have vaginismus in all situations and with any object. Others have it only in certain circumstances, like with one partner but not others, or only with sexual intercourse but not with tampons or during medical exams.

Other medical problems like infections can also cause painful intercourse. So it’s important to see a doctor to determine the underlying cause of pain during sex.

योनि का संकुचन क्या है?
कुछ महिलाओं में जब वे संबंध बनाने का प्रयास करती हैं तो योनि मांसपेशियों का अनायास या लगातार संकुचन होता है, इसे वैजिनिज़्मस (vaginismus) यानि योनि का संकुचन कहा जाता है। यह संकुचन संभोग को असंभव या बहुत दर्दनाक बना सकता है। योनि में संकुचन संबंध बनाने के अलावा टैम्पोन लगाते समय, पैप टेस्ट के दौरान या योनि के पास स्पर्श के समय भी हो सकता है।
जब आप योनि में टैम्पोन, लिंग या स्पेकुलम जैसी कोई वस्तु डालने की कोशिश करते हैं, उस समय श्रोणि तल की मांसपेशियां अनैच्छिक संकुचन के कारण कस जाती है। इसके कारण मांसपेशियों में ऐंठन दर्द और योनि का मुंह बंद होने जैसी समस्या हो सकती है। इस विकार से प्रभावित होने वाला सबसे आम मांसपेशी समूह पबोकॉसीज (पीसी) मांसपेशी समूह है। ये मांसपेशियां पेशाब, संभोग, ऑर्गेज्म मल त्याग और प्रसव के लिए जिम्मेदार होती हैं।
योनि का संकुचन यौन उत्तेजना को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह प्रवेश को मुश्किल बना सकता है या रोक सकता है। सामान्य परीक्षण से आमतौर पर संकुचन का कोई कारण पता नहीं चलता है। कोई भी शारीरिक असामान्यता इस स्थिति को नहीं बढ़ाती हैं।
यौन रोग पुरुषों में और महिलाओं दोनों में हो सकते हैं और आमतौर पर इनका इलाज किया जा सकता है। यह समस्या होने में आपकी कोई गलती नहीं है और इसमें शर्मिंदा होने की भी कोई बात नहीं है। लेकिन, ये विकार आपके रिश्तों और आपके जीवन की गुणवत्ता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। विशेषज्ञों को ठीक से पता नहीं है कि कितनी महिलाएं वैजिनिज़्मस से पीड़ित हैं, लेकिन इस स्थिति को असामान्य माना जाता है।
कई ऐसे हैं जो आप की मदद कर सकते हैं। ये व्यायाम कभी-कभी कुछ हफ्तों के भीतर ही समस्या को ठीक कर देते हैं। उपचार के बिना, यह समस्या हताशा और संकट पैदा कर सकती है और आपकी सेक्स लाइफ खराब होती है। हालांकि चिंता न करें और बिना किसी संकोच के अच्छे डॉक्टर से मिले क्योंकि इसका इलाज संभव है।
योनि-में-संकुचन-के-लक्षण-vaginismus-symptoms
योनि-में-संकुचन-के-कारण-vaginismus-causes
योनि-में-संकुचन-का-निदान-diagnosis-of-vaginismus
योनि-में-संकुचन-का-उपचार-vaginismus-treatment
योनि का संकुचन के डॉक्टर
योनि में संकुचन के लक्षण क्या हैं?
साथी के साथ संबंध बनाने, योनि में टैम्पोन डालने या पैप टेस्ट के दौरान दर्द होना और कभी-कभी ऐसा करना असंभव होना योनि में संकुचन का मुख्य लक्षण है। संकुचन आमतौर पर लिंग या टैम्पोन निकालने के बाद खत्म हो जाता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। टैम्पोन डालने के दौरान या संबंध बनाते समय दर्द होने पर आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए, क्योंकि यह सामान्य स्थिति नहीं है।
सेक्स के दौरान दर्द का इलाज
योनि-में-संकुचन-के-कारण-vaginismus-causes
योनि में संकुचन क्यों होता है?
हर बार योनि में संकुचन का कोई कारण हो यह आवश्यक नहीं है। लेकिन ऐसे कई कारण हैं जिनसे योनि में संकुचन का अनुभव हो सकता है। इनमें निम्नलिखित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारक शामिल हैं
प्रसव
यूटीआई यीस्ट संक्रमण गले का इंफेक्शन(थ्रश), लंबे समय से चले आ रहे दर्द विकार जैसी चिकित्सा स्थितियां बलात्कार,यौन शोषण या अतीत में हुआ यौन उत्पीड़न पिछले दर्दनाक टेस्ट
असंतुष्ट यौन गर्भवती होने का डर
यह डर की योनि का मुंह किसी भी प्रवेश के लिए बहुत छोटा है, आदि।

योनि-में-संकुचन-का-निदान-diagnosis-of-vaginismus
योनि में संकुचन की जांच कैसे होती है?

सबसे पहले आपके डॉक्टर लक्षणों का विवरण पूछते हैं। अन्य संभावित कारणों या आपके दर्द का पता लगाने के लिए वे एक पेल्विक परीक्षण भी करते हैं। यदि कोई शारीरिक स्थिति नहीं पाई जाती है और आपको केवल प्रवेश के दौरान दर्द होता है, तो इस बात की सबसे अधिक संभावना है कि आपको योनि में संकुचन की समस्या है।
जांच को यथासंभव सहन करने योग्य बनाने के लिए, डॉक्टर अक्सर धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं और साथ ही साथ आपको वे बताते चलते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। वे अपने जननांगों को देखने के लिए आपको एक दर्पण की पेशकश कर सकते हैं और कुछ मामलों में, डॉक्टर सुझाव दे सकते हैं कि आप स्वयं उनके जांच उपकरण को योनि में प्रवेश करने में मदद करें। आमतौर पर, पेल्विक जांच करने से पहले महिलाओं का इलाज किया जाना चाहिए। डॉक्टर किसी तरह के निशान, संक्रमण या अन्य असामान्यताओं का पता करते हैं कि क्या वे लक्षण पैदा कर सकती हैं। जब योनि में संकुचन की समस्या होती है, तो ऐसी कोई असामान्यता नहीं पाई जाती है।
योनि-में-संकुचन-का-उपचार-vaginismus-treatment
योनि में संकुचन का उपचार क्या है?

योनि का संकुचन एक उपचार योग्य विकार है। उपचार में आमतौर पर आपको जरुरी जानकारियां देना, परामर्श, पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों के व्यायाम और रिलैक्सेशन कीगल एक्सरसाइज जैसे व्यायाम आदि उपाय शामिल होते हैं।
प्लास्टिक डायलेटर्स का उपयोग कर योनि में फैलाव के अभ्यास की सिफारिश की जा सकती है। यह विधि महिला को योनि में प्रवेश के प्रति कम संवेदनशील बनाने में मदद करती है। ये अभ्यास किसी सेक्स थेरेपिस्ट, फिजिकल थेरेपिस्ट या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के निर्देशन में किया जाना चाहिए। में आपके साथी को भी शामिल करना चाहिए और धीरे-धीरे अधिक अंतरंग संपर्क को बढ़ाया जा सकता है। अंतत: संभोग संभव हो जाता है।
योनि का संकुचन के डॉक्टर